रविवार, 12 नवंबर 2023

यह राह नहीं है आसाँ : भविष्य चुनने में अभिभावक की भूमिका

करियर चुनना एक चुनौती 
अभिभावक अपने बच्चों के लिए सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति होते हैं। वे बच्चों के जीवन के शुरुआती वर्षों से ही उनके विकास और सीखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बच्चों का लालन-पालन, शिक्षा, स्वास्थ्य, और शारीरिक और मानसिक विकास के लिए अभिभावकों का योगदान अद्वितीय होता है। मानव का जीवन पथ किसी मनमोहक बगीचे में घूमने जैसा आसान नहीं होता, बल्कि वह पथरीली राह की ऊबड़-खाबड़ जमीन पर तपती धूप में पैदल चलने के संघर्ष जैसा भी हो सकता है। चूकि अभिभावकों ने उन संघर्षो के अनुभव किया है अतः वे कभी नहीं चाहते कि उनकी संतानों को उन समस्याओं का सामान करना पड़े। अतः वे अपने अनुभवों से अपनी संतानों को उनका भविष्य चुनने में मदद करना चाहते हैं, लेकिन यह मदद अभिभावकों की इच्छाओं को थोपने के रूप में नहीं होनी चाहिए। अभिभावक अपने अनुभवों से अपनी संतानों को विभिन्न विकल्पों के बारे में जानकारी दे सकते हैं, उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान विकसित करने में मदद कर सकते हैं, और उन्हें अपने निर्णयों के संभावित परिणामों के बारे में सोचने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, अंततः यह निर्णय बच्चे को लेना चाहिए कि वह अपना भविष्य कैसे चुनना चाहता है।

अभिभावकों के अनुभव उनके बच्चों के लिए एक अमूल्य संसाधन हो सकते हैं। अभिभावक अपने बच्चों को अपने स्वयं के जीवन में किए गए विकल्पों के बारे में बता सकते हैं, और उन्हें यह समझने में मदद कर सकते हैं कि इन विकल्पों के क्या परिणाम हुए। वे अपने बच्चों को विभिन्न क्षेत्रों में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान विकसित करने में भी मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक अभिभावक जो एक डॉक्टर है, वह अपने बच्चे को चिकित्सा क्षेत्र में कैरियर बनाने के बारे में जानकारी दे सकता है। वह अपने बच्चे को विज्ञान और गणित में मजबूत होने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है, जो चिकित्सा क्षेत्र में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल हैं।

अभिभावक अपने बच्चों को अपने निर्णयों के संभावित परिणामों के बारे में सोचने में भी मदद कर सकते हैं। वे अपने बच्चों को यह समझने में मदद कर सकते हैं कि विभिन्न विकल्पों के क्या फायदे और नुकसान हैं। उदाहरण के लिए, एक अभिभावक अपने बच्चे को यह समझने में मदद कर सकता है कि एक डॉक्टर बनने के लिए बहुत अधिक अध्ययन और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। वह अपने बच्चे को यह भी समझने में मदद कर सकता है कि एक डॉक्टर के रूप में काम करने के लिए लंबे घंटे और तनावपूर्ण स्थिति हो सकती है।


हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि अभिभावक अपने बच्चों पर अपनी इच्छाओं को थोपने से बचें। अभिभावकों को यह याद रखना चाहिए कि उनके बच्चे अलग-अलग व्यक्ति हैं, जिनके अपने अलग-अलग सपने और लक्ष्य हैं। अभिभावकों को अपने बच्चों को यह महसूस करने की अनुमति देनी चाहिए कि वे अपने भविष्य के बारे में अपने स्वयं के निर्णय ले सकते हैं।

आजकल की संताने इतनी काबिल हैं कि वे अपना भविष्य चुनने में स्वतंत्रता से विचार करने के काबिल हैं। वे विभिन्न विकल्पों के बारे में जानकारी तक पहुंच सकते हैं और अपने लिए सबसे अच्छा विकल्प चुन सकते हैं। हालांकि, अभिभावकों का मार्गदर्शन और समर्थन अभी भी महत्वपूर्ण है। अभिभावक अपने बच्चों को अपने निर्णयों के बारे में सोचने और उन्हें लेने में मदद कर सकते हैं।

अभिभावक अपने बच्चों को निम्नलिखित तरीके अपना भविष्य चुनने में मदद करने के लिए सकते हैं:-

  • बच्चों को विभिन्न विकल्पों के बारे में जानकारी देकर।
  • बच्चों को विभिन्न क्षेत्रों में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान विकसित करने में मदद करें।
  • अपने बच्चों को अपने निर्णयों के संभावित परिणामों के बारे में सोचने में मदद करें।
  • अपने बच्चों को यह महसूस करने दें कि वे अपने भविष्य के बारे में अपने स्वयं के निर्णय ले सकते हैं।

अभिभावकों और संतानों के बीच एक खुली और ईमानदार बातचीत भविष्य के चुनाव के लिए महत्वपूर्ण है। अभिभावकों को अपने बच्चों से उनके सपनों और लक्ष्यों के बारे में पूछना चाहिए। उन्हें अपने बच्चों को यह महसूस कराना चाहिए कि वे उनके समर्थन और मार्गदर्शन पर भरोसा कर सकते हैं।

रविवार, 5 नवंबर 2023

आम नहीं ख़ास कहें हुज़ूर!

आम
आम एक ऐसा फल है जो अपने आप में ही खास है। इसे किसी अन्य फल से तुलना करने की आवश्यकता नहीं है। जो अपने विशेष रंग, सुगंध और अप्रतिम स्वाद के लिए जाना जाता है। यह भारत में सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है। एक ऐसा फल है जो आम लोगों को भी खुशी और आनंद देता है। आम भारतीय संस्कृति और परंपराओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। जिसका उल्लेख हमारे धार्मिक ग्रंथों, इतिहास और साहित्य में कई बार उल्लिखित हुआ है। अपने मूल रूप से यह भारत में ही उत्पन्न हुआ था। इतिहास की माने तो इसे सिकंदर महान के सैनिकों ने इसे पहली बार सिंधु नदी के आस-पास देखा था। आम के पेड़ों का उल्लेख संस्कृत के महाकवि कालिदास और अरबी-फ़ारसी के मशहूर शायर 'अमीर खुसरो' जैसे प्राचीन भारतीय लेखकों के कार्यों में भी मिलता है। आम के बारे में चीनी यात्री ह्वेनसांग के यात्रा-वृत्तांत और मध्य युगीन कई अन्य विदेशी यात्रियों के संस्मरणों में भी मिलता है। मुगल सम्राट बाबर ने अपने आत्मवृत्त 'बाबरनामा' में आम के बारे में कहा है कि 'यह भारत का सबसे स्वादिष्ट फल है।' इसी प्रकार शाहजहां से लेकर अकबर तक लगभग सभी मुगल सम्राट आम के मुरीद थे। आम भारतीय साहित्य में एक महत्वपूर्ण विषय रहा है। कई कवियों और लेखकों ने आम के बारे में कविताएँ और कहानियाँ लिखी हैं। आम का उल्लेख हिंदी, उर्दू, संस्कृत और अन्य भारतीय भाषाओं में साहित्य में किया गया है। रामायण और महाभारत में भी आम का उल्लेख मिलता है। 

आम का निर्यात 
आम एक मौसमी फल है और आम का मौसम गर्मियों में होता है। भारत समेत दुनिया भर में आम की कई किस्में उगाई जाती हैं, जिनमें दशहरी, सफेदा, लंगड़ा, केसर, कलमी, देशी और हापुस (अल्फ़ान्सो) आदि शामिल हैं। भारत दुनिया का सर्वाधिक आम उत्पादक देश है। उसके बाद चीन और थाईलैंड हैं। भारत में आम की 1500 से ज़्यादा किस्में पाई जाती हैं। हर किस्म का स्वाद, आकार, और रंग अलग-अलग होता है। आम को कई तरह से खाया जा सकता है। इसे कच्चा या पका दोनों तरीके से खाया जा सकता है। इससे मिठाइयाँ, चटनी, अचार और मुरब्बा आदि व्यंजनों को बनाया जा सकता है। उत्तर भारत में जहाँ आम के पना बनाया जाता है, वहीं आम का उपयोग भारत भर में कई तरह के पारंपरिक व्यंजनों में किया जाता है। आम एक पौष्टिक फल भी है। यह विटामिन-सी, पोटेशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। दुनिया भर में भारत आम का सबसे बड़ा निर्यातक है। लगभग 50 हजार करोड़ रुपयों का निर्यात भारत हर वर्ष करता है।

आम एक तो वैसे ही सबसे खास होता है, उस पर से अगर अवध प्रांत का हो तो फिर बात ही क्या कहने? ब्रिटिश काल के अंतिम दौर के अवधी कवि पुष्पेन्दु जैन लिखते हैं कि - 

‘लखनऊ का सफेदा और लंगड़ा बनारस का यही दो आम जग में उत्तम कहायो है। 
लखनऊ के बादशाह दूध से सिचायो वाको, वाही के वंशज सफेदा नाम पायो है। 
या से लड़न को बनारस से धायो एक, बीच में ही टूटी टांग, लंगड़ा कहायो है। 
कहै पुष्पेन्दु वाने जतन अनेक कीने, तबहूं सफेदे की नजाकत न पायो है।’

मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी आम के ऐसे दीवाने थे कि आम के मौसम में आम के सिवा कुछ और बात करना उन्हें कतई पसन्द नहीं था। 

‘नाम न कोई यार को पैगाम भेजिए। 
इस फस्ल में जो भेजिए, बस आम भेजिए।’

आज के दौर के लोकप्रिय शायर 'मुनव्वर राणा' भी आम की दीवानगी में कहते हैं, 

‘इंसान के हाथों की बनाई नहीं खाते, 
हम आम के मौसम में मिठाई नहीं खाते।’ 

आम जैसे रसीले फल के लिए लेखकों और कवियों की भाषा के शब्द कम पड़ जाते हैं। लखनऊ के आस-पास तो आम के किस्से आम हैं। लखनऊ से महज 30 किलोमीटर 'मलीहाबाद' को आम की राजधानी के रूप में जाना जात है। यहाँ के लगभग दो हज़ार से ज़्यादा बाशिंदे कई पीढ़ियों से पिछले सैकड़ों सालों से आम की 700 से अधिक क़िस्मों की पैदावार सैकड़ों बगीचों में उगाते आ रहे हैं। 'पद्मश्री हाजी कलीमुल्लाह खान' ने यहाँ के आम की मिठास को दुनिया भर में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है। वे बताते हैं कि 'हमारे गांवों में आज भी ये रिवाज है कि पड़ोसी के यहाँ से आए बरतन खाली नहीं वापस किए जाते। उनमें कुछ न कुछ रखकर ही भिजवाया जाता है।' इसी बहाने पड़ोसियों के एक दूसरे के अलग-अलग रसीले आमों का स्वाद चखने का मौका जो मिलता है, क्योंकि लोग एक दूसरे को आम भेजते हैं। मलीहाबाद के आम खाने के उस्ताद अब्दुल कदीर खां से किसी ने पूछा कि आप एक बार में कितने आम खाते हैं? तो खां साहब ने जवाब दिया-एक दाढ़ी । मतलब ये है कि वे उकड़ूं बैठ जाते थे और आम अपने सामने रख लेते थे। फिर जब तक आम की गुठलियों और छिलकों का ढेर बड़ा होते होते उनकी दाढ़ी को छू नहीं लेता, वे आम खाते रहते थे।

यह बात हुई आम खाने की। मगर मलीहाबाद में ही एक ऐसे भी शख़्स हुए हैं जो आम खाने के लिए नहीं बल्कि आम छीलने के लिए दूर दूर तक मशहूर थे। उनका नाम था मुशीर खां। आम छीलने में उन्हें ऐसी महारथ हासिल थी कि कुएं की जगत पर बैठकर जब मलीहाबादी दशहरी छीलते थे तो मजाल क्या कि छिलका बीच से टूट जाए। इतना महीन छिलका छीलते थे कि छिलका गोल-गोल घूमता हुआ कुएं के पानी में छू जाता था। मगर ये तब की बात थी जब हमारे यहां कुएं बहुत हुआ करते थे और उनमें पानी भी खूब होता था। अब तो कुएं छोड़िए आंख का पानी भी मरता जा रहा है।’

आम पर इन तमाम रसों के जरिए जो कुछ भी कहा गया है उससे कहने वालों की ही शान बढ़ी है। आम तो उनके कहने से पहले भी राजा था, कहने के दौर में भी राजा रहा और हमेशा राजा ही बना रहेगा। मंडियों, बाजारों और बड़े बड़े माॅल से लेकर फुटपाथों के ठेलों तक हर गरीब-अमीर के लिए सुलभ आमों को खाने का मजा ही कुछ और है लेकिन आम के बागों में बैठ कर आम की दावतों का लुत्फ लेना तो वाकई परम आनंद पाना है। इसीलिए अवध में आम की दावतें अब भी होती हैं और खाने वाले तथा खिलाने वाले दोनों को ही तृप्त करती हैं।

(ध्यानार्थ - यह आलेख छात्रों के स्तर और उपयोगिता के आधार पर परिवर्धित करके पुनः साझा किया गया है।)

मूल लेखक - गोविंद पंत राजू

साभार - सत्याग्रह डॉट कॉम

अन्य सहायक सामग्री :-

  1. औरंगजेब और आम - जनसत्ता
  2. दुनिया को भारत का नायाब तोहफ़ा ‘आम

खादी और गांधी : देश का गौरव

        भारतीय विरासत में खादी एक महत्वपूर्ण वस्तु है जो हम सभी के लिए गौरव का विषय है। खादी भारतीय संस्कृति और सभ्यता के विकास का प्रतीक रहा है। सिंधु घाटी सभ्यता के अवशेषों में खादी के कपड़े के प्रमाण मिले हैं। यह माना जाता है कि खादी का उत्पादन और उपयोग भारत में हजारों सालों से होता आ रहा है। यह कहना अतिशयोक्ति न होगा कि 'जब दुनिया वनवासी जीवन जी रही थी हमने सभ्यता के विकास के साथ ही वस्त्र और आभूषण पहनना सीख लिया था।' 

खादी का आधुनिक इतिहास महात्मा गांधी के साथ जुड़ा हुआ है। गांधीजी ने खादी को आत्मनिर्भरता और स्वदेशी का प्रतीक माना। तब से खादी और गांधी एक दूसरे की पूरक से हो गए हैं। उन्होंने लोगों से खादी पहनने और उसका समर्थन करने का आह्वान किया। गांधीजी के प्रयासों से खादी भारत के स्वतंत्रता आंदोलन का एक महत्वपूर्ण प्रतीक बन गया। भारत में खादी का उत्पादन और विपणन 'खादी और ग्रामोद्योग आयोग' (KVIC) द्वारा किया जाता है। KVIC एक सांविधिक निकाय है जो खादी और ग्रामोद्योग के विकास और प्रचार के लिए जिम्मेदार है। खादी भारत की संस्कृति और परंपरा का पहचान बन चुका है। खादी आज देश की पहचान ही नहीं अपितु खादी के उत्पादों की उपयोगिता, उनका देश की अर्थव्यवस्था में योगदान आदि देश के गौरव की बात करता है।

राष्ट्रपिता गांधी और खादी - 

गांधी जी और चरखा
        महात्मा गांधी ने खादी को ने न केवल आत्मनिर्भरता और स्वदेशी का प्रतीक माना था बल्कि देश की आजादी में एक हथियार के रूप में प्रयोग किया। उन्होंने लोगों से खादी पहनने और उसका समर्थन करने का आह्वान किया। गांधीजी के प्रयासों से खादी भारत के स्वतंत्रता आंदोलन का एक महत्वपूर्ण अंग बन गई। आज, खादी भारत की एक महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधि है। खादी के उत्पादों का उत्पादन और विपणन लाखों लोगों को रोजगार प्रदान करता है। खादी भारत की पहचान का भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

खादी के उत्पाद - 

खादी भी एक प्रकार का कुटीर उद्योग है जो हाथ से काते गए और बुने गए सूत से कपड़ा बनाता है। यह एक प्राकृतिक कपड़ा होता है, जो पहनने में स्वास्थ्यवर्धक होता है। यह आराम दायक होने के साथ ही सर्दी के मौसम में गर्माहट और गर्मी में ठंडक प्रदान करता है। खादी के उत्पादों का उपयोग घरेलू और औद्योगिक दोनों क्षेत्रों में किया जाता है। खादी के कपड़े, पर्दे, गद्दे, तकिये, दरी, चटाई, आदि घरेलू उपयोग में आते हैं। खादी के कपड़े से बने कुर्ता-पायजामा, सदरी, सूट, मिरजई, सलवार-कुर्ता, धोती, साड़ी, टोपी, आदि पहने जाते हैं। खादी के कपड़ों के अलावा ग्रामोद्योग से संबन्धित बर्तन, खिलौने, कुटीर उद्योग के साबुन, तेल, शैम्पू, मोमबत्ती, आचार, पापड़, शहद, जूते और झोला इत्यादि भी बाजार में खादी भंडार में उपलब्ध रहते हैं। कुटीर और ग्रामोद्योग भारत की ग्रामीण अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ये छोटे और मझोले दर्जे के उत्पादक होते हैं जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को रोजगार प्रदान करते हैं। हम कुटीर और ग्रामोद्योगों को बढ़ावा देकर, भारत सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार और आय के अवसरों को बढ़ावा दे सकते हैं। यह भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है। खादी का देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान है। खादी के उत्पादों के उत्पादन और विपणन से लाखों लोगों को रोजगार मिलता है। खादी के निर्यात से देश को विदेशी मुद्रा भी प्राप्त होती है। खादी का उत्पादन और विपणन देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करता है।

खादी देश की पहचान - 

खादी भारत की पहचान है। यह भारत की संस्कृति और परंपरा का प्रतीक है। खादी का उपयोग भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का एक प्रतीक भी था। गांधीजी ने खादी को एक राष्ट्रीय आन्दोलन के रूप में विकसित किया था। गांधीजी का मानना था कि खादी का उपयोग करके हम भारत की आर्थिक और राजनीतिक स्वतंत्रता को प्राप्त कर सकते हैं। गांधीजी भारत के राष्ट्रपिता हैं। उन्होंने भारत को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त कराया। गांधीजी ने खादी को एक राष्ट्रीय आन्दोलन के रूप में विकसित किया। उन्होंने खादी को भारत की आर्थिक और राजनीतिक स्वतंत्रता का आधार माना। इस प्रकार गांधीजी के प्रयासों से ही खादी भारत की पहचान बन गई। 

खादी के संरक्षण और विकास के लिए निम्नलिखित सुझाव दिए जा सकते हैं:- 

    • खादी के उत्पादों के गुणवत्ता में सुधार किया जाना चाहिए।
    • खादी के उत्पादों के विपणन के लिए नए तरीकों को विकसित किया जाना चाहिए।
    • खादी के उत्पादों को अधिक किफायती बनाया जाना चाहिए।
    • खादी के उद्योग को सरकार द्वारा प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए।

इन सुझावों के कार्यान्वयन से खादी के उत्पादों की मांग बढ़ेगी और खादी का उद्योग और अधिक विकसित होगा। इससे देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी।

अन्य सहायक संसाधन:

प्रचलित पोस्ट

विशिष्ट पोस्ट

भाषण - "सपनों को सच करने का हौसला" – मैत्री पटेल

प्रिय दोस्तों, मैं मैत्री पटेल, आज आपके समक्ष खड़े होकर गौरवान्वित...

हमारी प्रसिद्धि

Google Analytics Data

Active Users